Hello Friends, आज हम Black Hat SEO और White Hat SEO क्या है, और इससे क्या फायदा है इसके बारे में पूरी जानकारी देंगे. Search Engine Optimization (SEO) Blogging का एक बहुत जरुरी हिस्सा है, ये तो आप जानते ही होंगे, SEO के बिना Blogging में 1% भी Success नहीं हो सकते. जैसे की किसी काम को करने के 2 रास्ते होते है. एक सही रास्ता जिसमे हमें बहुत मेहनत करने पर हमें कामयाबी हासिल होती है, और दूसरा रास्ता गलत तरीके भले ही इसपर हमे शुरू में अछि कामियाबी मिल सकती है,.लेकिन बाद में क्या होता है, गलत रास्ता अपनाने का ये तो आप अच्छे से जानते ही होंगे Friends.

Black Hat SEO Vs White Hat SEO Kya Hota Hai
Black Hat SEO Vs White Hat SEO Kya Hota Hai


आज हम आपको इस Post में बताएँगे की Black Hat SEO और White Hat SEO क्या होता है, इन दोनों में क्या अंतर है. ये एक बहुत ही जरुरी Post है सभी Bloggers के लिए क्योकी SEO के Rules को Follow करना ही आपके Blog को Successful बनाने का सबसे अच्छा तरीका है. इसलिए आप इस Post को पूरा पढ़िये ओर अगर आपका कोई सवाल है तो आप Comment के द्वारा हमसे पूछ सकते है.

White Hat SEO क्या है. अपने Blog की SEO Optimization करने का सही और अच्छा तरीका होता है जिससे हम अपने blog को सही तरीके से SEO Friendly बनाते है, जिसका नतीजा हमे अच्छा मिलता है, Ranking Traffic सभी अच्छे से बढ़ते है …

Black Hat SEO क्या है. गलत तरीके से अपने Blog Website को SEO Friendly बनाना जो की हमारे Blog के लिए अछि बात नहीं है, इससे हमारे Blog पे गलत असर पड़ता है, और हमारे Ranking पर और Traffic पर भी बहुत ज्यादा असर पड़ता है, इसलिए हमें कभी भी Black Hat SEO का Use नहीं करना चाहिए…

अगर आप एक नए Blogger है , या फिर आपको Blogging में ज्यादा Time हो चुके है, तो आपको इसके बारे में थोड़ी बहुत तो जानकारी तो होगी ही, और अगर नहीं है, तो इस Post को पड़ने से आपको आपके बहुत से सवालो का जवाब मिल जायेगा, अपको इससे फायदा भी बहुत होगा …

जब Google या किसी दूसरे Search Engine पर Search करने से आपको Blog की Traffic कैसे बढ़ाएं, Backlink कैसे Create करे, ऐसी कुछ search किया ज्याता है. तो बहुत सी Paid ( Money देकर) Backlinks पाने या Traffic बढ़ाने के Tips के बारे में बहुत से Website मिल जाती है, जोकि बहुत ही कम पैसे में आपके Blog की अच्छे Backlinks Create करने का वादा करती है.

ऐसे में जितने भी Bloggers ऐसे Offers को खरीदते है, तब वह अपने Blog को Black Hat SEO की तरफ ले जा रहे होते है. ये एक गलत तरीका है, जैसे कि हम पहले ही बहुत बार बता चुके है कि Success पाने का कोई Shortcut नहीं होता है।

वैसे ही Blogging की दुनिया में Successful होने के लिए कोई Shortcut तरीका नहीं होता, इसके लिए आपको बहुत मेहनत करनी पड़ती है. White Hat SEO ही एक ऐसा तरीका है जिससे आप अपने Blog या Website को कामयाबी के तरफ ले जाकर लंम्बे समय तक Market बनाये रख सकते है, और Online Internet से अच्छी खासी कमाई कर सकते है।

Also Read:
Types of Computer Keyboards - कंप्यूटर कीबोर्ड के प्रकारWhat is Computer in Hindi | Computer kya haiFilmywap se Movie Kaise Download Kare in Hindi

Black Hat SEO और White Hat SEO क्या है

White Hat SEO और Black Hat SEO के बारे में जानेंगे की ये क्या है और इससे क्या फायदा होत है और क्या नुकसान होता है, इन सभी बातों को बताएँगे विस्तार से हिंदी में.

White Hat SEO क्या है?

Google के Search Engine पर आप High Ranking Position बनाने के लिए SEO के Rules को Follow करके Blog की On-Page-SEO या Off-Page SEO Optimization करते है, तो उसे White Hat SEO कहते है, ऐसे Techniques से आपके Blog में भले ही धीरे धीरे Improvements होता है, लेकिन Blogging में Success होने का बस यही एक Top Best तरीका है।

आज जितने भी Success Full Bloggers है, उन सभी ने सभी ने White Hat SEO Techniques को ही Follow किया है, जिनका फायदा ये हुआ कि Google ने उनको इतना Popular कर दिया है कि, उनके Blog पर हर रोज लाखो Visitor आते है, और वो लाको रूपये एक महीने में कमाते है, और अभी तक कमा भी रहे है.

White Hat SEO Techniques

1.- Blog के Content की Quality बढ़ायी होती है, किसी भी तरह की Spelling Mistakes नहीं होती है ।

2.- बढ़िया Contents वाले Blogs पर Visitor ज्यादा Time Spend करते है और Future में दुबारा फिर से हमारे Blog Website पर आना पसंद करते है ।

3.-  इसपर किसी भी प्रकार के Copyright होते है, Blog का हर एक Word और Post Original और खुद की लिखी हुई होती है ।

4.- Blog Website पर SEO Friendly Photos होते है. हर Post में कमसेकम 2 Photos होते है और बिना वजह के Photo नहीं होता है, सभी Photos खुद की बनायीं हुई होती है, किसी भी तरह से Copyrighted नहीं होती है ।

5.- Keywords High Quality के होते है, Post में सही जगह Focus Keyword का use किये जाते है ।

6.- Lengthy Articles लिखे जाते है जिसपर 600 से ज्यादा Words होते है, Google भी ऐसे Content को Prefer करता है, और Serp's ( Search Engine Result Pages ) पर High Position देता है क्योंकि वो अपने Readers को Details में जानकारी देना चाहते है।

7.- Meta Description के सही तरीके से इस्तेमाल किये जाते है, Post Description पर Topic से Related Keyword ही use किये जाते है, और इसकी Length 100 से 160 Characters तक की होती है ।

Also Read:
Ocean of Movies alternatives to download moviesIFSC Code kaise pata kare/IFSC Code kya hota hai और क्या काम आता हैBlog Ka Sitemap Kaise Banaye -Sitemap Kaise Submit Kare

Black Hat SEO क्या है ?

Black Hat SEO पैसे देकर ख़रीदी गयी Backlinks या गलत तरीके से Traffic पाकर हमारे Blog की Serp's ( Search Engine Result Pages ) की Performance बढ़ाने की Shortcut है, शुरू में तो इसकी अच्छी Benefit मिलती है और आपके Blog पर अछि Traffic आनी शुरू भी हो जाती है. लेकिन बाद में धीरे धीरे Google आपके Blog को Penalize करना शुरु कर देती है, और क्योकि Google सिर्फ Natural Backlinks और Search Engine Optimization के Rules को Follow करके आने वाली Organic Traffic को ज्यादा पसंद करती है ।

Mostly New Bloggers ऐसे Techniques की तरफ ज्यादा Attract होते है, जिसका main कारण होता है जल्दी जल्दी पैसे कमाने के चक्कर में वह अपना Time और Blog दोनों ही बर्वाद कर देते है, और जब तक उनको इस बात का पता चलता है तब तक बहुत देर हो चुकी होती है।

Black Hat SEO Techniques

1.- इसपर सबसे पहले तो Paid  Backlinks का ही Number आता है, ऐसे Links जो पैसे देकर ख़रीदे जाते है. ऐसे Techniques का use करके Blog को Black Hat SEO के तरफ ले जाने का रास्ता होता है, जोकि आगे चके Blog की तबाही का कारण बनता है।

2.- Blog Post पर अगर Focus Keyword को जरूरत से ज्यादा use किया जाये तो ऐसे Article को Search Engine Spamy मानता है, ऐसे करके Keyword Density के Rules को तोड़ा जाता है, ऐसे तरीको से दूर ही रहना चाहिए. हम सभी को Keywords हमेसा Rules के अनुसार use किये जाना चाहिए.

3.- अगर एक Post में बिना वजह की Images use करे तो ये blog पोस्ट की Search Engine Optimization करने का गलत तरीका होता है, ऐसे करके आप अपना Time  और post दोनों बर्दाद करते है ।

 4.- Search Engine पर अच्छी Ranking बनाने के लिए एक ही post को 2 बार Publish करना या कोई दूसरा Blog बना कर उसी Post को फिर से Publish करना भी Black Hat SEO का ही एक तरीका है. ऐसे में जब Search Engine को Crawl करते समय पता चलता है तो वह ऐसे Articles को Banned कर देता है ।

5.- जैसे के सबको पता है कि एक Post में कम से कम 300 शब्द होने ही चाहिए और Maximum कोई Limit नहीं है, ऐसे में अगर कोई Short Post होती है, और Keyword से भरी पड़ी होती है. Google ऐसे Post को Spamming मानता है, और कुछ ही दिनों में Search Engine से Remove कर देता है ।

Also Read:
Blogger Me H1 H2 H3 Heading Tags Kaise Use KareBlogger Main Contact Us Form Kaise Add Kare - ब्लॉग में contact us form कैसे लगायेHow To Make About Us Page In Blogger | Blogger में About Us का Page कैसे बनाएं

अब तक तो आप समझ ही गए होंगे की White Hat SEO Or Black Hat SEO क्या है. तो चलिये अब आप White Hat SEO को Follow कीजिये और Black Hat SEO को Avoid करे, जिससे आपकी Website बहुत तेजी से Search Engine से Traffic बना सके. हम आपको एक बार फिर से कहना चाहेंगे कि कही पर से भी Traffic और Backlinks खरीदने की न सोचें और न ही कभी ख़रीदे.

अगर आपका इस Post से Related कोई भी सवाल है तो आप Comment के द्वारा अपना सवाल हमसे पूछ सकते है. हम आपके सवाल का जवाब देने की पूरी कोशिश करेंगे, और अगर आपको हमारा ये Post पसंद आया तो अपने Friends के साथ इसे Share करे, और हमे  Subscribe कीजिये और आप हमारा Facebook Page Like करना न भूले धन्यवाद ।।।

Post a Comment

Previous Post Next Post