CBI का Full Form क्या है
(i) CBI: Central Bureau of Investigation
The Central Bureau of Investigation CBI भारत में एक सरकारी संगठन है, जो एक आपराधिक जांच निकाय के रूप में कार्य करता है और सुरक्षा की देखभाल करता है। इसका Headquaters New Delhi में है। आमतौर पर, CBI के head एक senior IPS अधिकारी होते हैं। अन्य CBI अधिकारियों को Superintendent of Police SP, Deputy Inspector General of Police DIG, Sub-Inspector SI और Constable के रूप में वर्णित किया जाता है। जुलाई 2017 तक, Sh. Alok Kumar Verma CBI के director के रूप में कार्यरत हैं। वह Arunachal Pradesh-Goa-Mizoram and Union Territories (AGMUT) cadre के सर्वश्रेष्ठ और प्रतिभाशाली 1979 batch के IPS officer हैं।

Full Form of CBI
Full Form of CBI


CBI भारत के Prime Minister के अधीन काम करता है। इसका आदर्श वाक्य है "Industry, Fairness and Integrity".

Also Read: What is Computer in Hindi | Computer kya hai

CBI Full Form - History
यह domestic security का प्रबंधन करने के लिए एक special police प्रतिष्ठान के रूप में 1941 में स्थापित किया गया था। बाद में, 1 अप्रैल 1963 को इसका नाम बदलकर CBI कर दिया गया। CBI के पहले निदेशक director D.P. Kohli. 1965 में, यह economic offenses की जांच और हत्या, अपहरण और आतंकवाद से संबंधित अपराधों जैसे traditional offenses के लिए कुछ और जिम्मेदारियों को सौंपा गया था। 1987 में, यह निर्णय लिया गया कि CBI, Anti-Corruption Division और Special Crime Divisions के दो अलग-अलग जाँच प्रभाग होंगे।

CBI क्या करती है
CBI आतंकवाद को नियंत्रित करने के लिए strict कदम उठाती है।
यदि आवश्यक हो तो यह भारत के भीतर और बाहर सभी प्रकार के अपराध की जांच करता है।
financial fraud के मामलों को संभालें।
किसी भी राज्य पुलिस विभाग के अनसुलझे मामलों को हल करें।
Corruption से लड़ने में पुलिस बलों को नेतृत्व और दिशा प्रदान करें।

(ii) CBI: Central Bank of India
Central Bank of India CBI एक भारत सरकार के owned बैंक है। Central Bank of India CBI भारत के सबसे बड़े और सबसे पुराने commercial बैंकों में से एक है। इसका मुख्यालय मुंबई में है। पूरे भारत में बैंक की 4600 branches और 5000 से अधिकATM हैं। यह भारत में public sector के 18 बैंकों में से एक है। सिंगापुर, दुबई, दोहा और लंदन: इसमें नैरोबी और हांगकांग में overseas offices हैं और Reserve Bank of India से पांच और स्थानों में  representative offices खोलने के लिए संपर्क किया जाता है।  Shri Rajeev Rishi वर्तमान (जुलाई 2017 तक) Central Bank of India के Chairman and Managing Director हैं।

Also Read: What is Internet | Understand Different Myths Of Internet in 2020

CBI Full Form - History
Bank की स्थापना Sorabji Pochkhanwala ने 21 दिसंबर 1911 को की थी और Ferozeshah Mehta इसके पहले chairman थे। 1969 में, भारत सरकार ने इस बैंक का राष्ट्रीयकरण(nationalized) किया। इसकी कुछ major services नीचे दी गई हैं:

1921 में, इसने समाज के सभी वर्गों के बीच बचत की आदतों को प्रोत्साहित करने के लिए Home Saving Safe Deposit Scheme की शुरुआत की।
1926 में रुपी Travelers Check के साथ Safe Deposit Locker सुविधा शुरू की गई थी।
1932 में, इसने Deposit Insurance Benefit Scheme शुरू की।
1976 में, इसने erchant Banking Cell की स्थापना की।
1980 में, इसनेCentral Bank, Central Bank of India के credit card की शुरुआत की।
1986 में, इसने  Platinum Jubilee Money Back Deposit Scheme launch की।
1994 में, इसने xternal investigations के Quick Investigation के लिए Quick Investigation Collection Service (QCC) की शुरुआत की।

Also Read: Ocean of Movies alternatives to download movies

Awards and achievements
इसे वर्ष 2015-16 के लिए मुंबई में भारत सरकार की  Official Language Policy के excellent implementation के लिए प्रथम पुरस्कार मिला।
इसे मोMobile Banking की श्रेणी के तहतFintech India Award 2016 से सम्मानित किया गया।
इसे RBI RAJBHASHA SHIELD SCHEME के ​​तहत सभी तीन भाषाई क्षेत्रों के लिए तीन प्रथम पुरस्कार मिले।
इसे 2016 में Best Technology Initiative के लिए Banking Technology Award मिला।

Post a Comment

Previous Post Next Post