Blog Ka Sitemap Kaise Banaye या Sitemap Kya Hai और Sitemap Kaise Submit Kare बहुत से ऐसे सवाल है जिनको की हर  नए  Blogger को जानना बहुत जरुरी है क्युकी अगर आपको अपने blog या website को internet search में लाना है तो उसके लिए आपको sitemap submit करना बहुत जरुरी है और ये बिलकुल  free है sitemap.xml एक तरह की फाइल होती है, जो की search engine को आपके blog या website की post को crawl करवा कर आपकी post को index करवाने का काम करती है.

Blog Ka Sitemap Kaise Banaye
Blog Ka Sitemap Kaise Banaye


 जब आपकी पोस्ट इंडेक्स हो जाती है और जब कोई visitor किसी ऐसे keyword को सर्च करता है जिस पर आपने कोई post लिखी हो तो आपकी post search engine जैसे की Google और Bing मे show होती है. इससे ही आपको organic traffic मिलता है, जिससे आप की website या blog की earnings बढती जाती है. sitemap.xml  बनाना SEO का एक part है, अब तो आपको समझ आ गया होगा की  Sitemap kya hai और इसका कितना importance है.

Also Read:
Blog Ke Liye Image Kaise Banaye – ब्लॉग के लिए इमेज कैसे बनाते है

What Is Keyword Density in SEO | कीवर्ड डेनसिटी कितनी होनी चाहिए
Blogger Blog Me Animated Page Loading Effect Kaise Add Kare [20 Style]
SEO Kya Hai (Search Engine Optimization) Full Guide in Hindi
How To Add Download Timer in Blogger Post | Blogger Post मे Download Timer कैसे लागे

Blog ka Sitemap Kaise Banaye -Sitemap Kaise Submit Kare- Blog me sitemap kaise add kare

Blog का sitemap बनाना बहुत ही आसान है क्युइकी blogger google का ही product है इस लिए इसमें आपको sitemap submit करने का option direct blogger के dashboard से ही मिल जाता है.

Sitemap बनाने के लिए आपको सबसे पहले अपने blogger में login करना है उसके बाद आप सीधे dashborad पर पहुच जाओगे जहा पर आपको left side में .

1) setting का option दिखाई देगा उस पर click करना है जैसे ही आप click करोगे तो बहुत से option आपको नज़र आयेंगे उसमे से आपको.

2 ) search preference पर click करना है जिसके बाद side में एक window open होगी, जहा पर आपको google search console  दिखेगा.

3 ) Edit पर click करना है, Edit पर click करते ही आप Google की website जिसका नाम Google search console पर पहुच जाओगे जहा पर आपको अनपी blog या website को submit करना है.

Also Read:IFSC Code kaise pata kare/IFSC Code kya hota hai और क्या काम आता है

आपको Add A PROPERTY पर click करना है फिर एक new window open होगी.

यहाँ पर आपको अपने blog का URL type करना है और उसके बाद ADD पर click कर देना है उसके बाद फिर एक new window open होगी.

जहा पर आपको notification दिखाई देगा "property added please check your email for a massage with next step". आप चाहे तो अपना email check कर सकते है नहीं तो इसी window में आपको left side में Crawl का option दिखाई देगा.

उस पर click करने के बाद आप के सामने एक कुछ और option open होने जिसमे आपको दिखाई देगा sitemap उस पर click करते ही एक और option ADD/TEST SITEMAP right side में दिखाई देगा उस पर click करते ही एक pop up  window open होगी

Also Read:How To Install and Use Aarogya Setu App with download link in Hindi

वहां पर आपको sitemap.xml लिख कर submit पर click कर देना है फिर आपके सामने एक new window open होगी

जहा पर आपको दिखाई  देगा की आपके blog का sitemap submit हो चूका है अब आप अपने blog की सारी  जानकारी ले सकते हो जैसे की search traffic, google index, crawl Error और भी बहुत कुछ. इसके लिए आपको google search console में login करना होगा.

Also Read:How to set Jio Caller Tune Free Step By Step Procedure

अब तो आप पूरी तरह से समझ गए होगे की Blog Ka Sitemap Kaise Banaye या Sitemap Kya Hai और Sitemap Kaise Submit Kare दोस्तों post अच्छी लगी हो तो share जरुर करे ताकि दुसरे लोगो को भी इसका लाभ मिल सके धन्यवाद.

Post a Comment

Previous Post Next Post