आज हम आपको Google Search Engine कैसे Operate करता है इसके बारे में हिंदी में जानकारी देंगे. आज हम अपने SEO के पहले Part में आपको बताएँगे की Google Search Engine कैसे Operate या काम करता है, जिससे आपको ये समझने में आसानी होगी की SEO करने के लिये हमें किन किन बातों को ध्यान में रखना चाहिए.

मान लीजिए की Word Wide Web [www] एक Train System है, जोकि सभी Stops पर रुक कर चलता है. आपको सभी Stop पर कुछ Unique Document जैसे की "Web Page, Pdf, Jpg और भी बहोत से Format की Files” देखने को मिलता है, Search Engine पूरी Blog में Crawl करना ज्यादा पसंद करता है, और सभी Stops पर रुक कर अपने लिये Best Path और Links की खोज करता है।

Google Search Work Kaise Karta Hai?
Google Search Work Kaise Karta Hai?


Web Server का link Structure ऐसी होनी चाहिए की वो Web page के सभी हिस्सों को एक साथ जोड़ सके, link Search Engine के लिए एक Automated Robots के जैसे काम करता है, जिनको हम ”Crawls या Spider" भी कहते है, जोकि लगभग पूरी दुनिया के लोगो और Search Engine के जरिये किसी भी प्रकार के Document को Interlink करता है ।

Also Read:
SEO Kya Hai (Search Engine Optimization) Full Guide in HindiWhat Is Keyword Density in SEO | कीवर्ड डेनसिटी कितनी होनी चाहिएBlog Ke Liye Image Kaise Banaye – ब्लॉग के लिए इमेज कैसे बनाते है

एक बार Search Engine इन Pages को ढूंढ लेते है, तो फिर वो इन Codes को पढ़ते है, जोकि उनके Databases पर बहुत से टुकड़ो में पड़े हुए होते है. इस बहोत बड़े Task को Complete करने के बाद वो कुछ ही Seconds में  Search Engines Companies द्वारा दुनिया भर के Databases में Plot कर चुके होते है.

ये बहुत बड़ी Storage Facilities होती है, जोकि हजारो Processing Machines द्वारा Large Quantities के जरिये बहुत कम समय में आपको आपकी Information उपलब्ध करा देती है, जब भी कोई व्यक्ति Search Engine पर कुछ Search करता है, तो ये उसकी Demand के हिसाब से उसको Instantly Result दिखा देती है, लेकिन 2 या 3 Second की देरी भी आपके Costumer को Dissatisfied कर सकती है, तो Search Engine इस पर बहुत  Hard Work करते हुए जल्द से जल्द आपको आपके Result देखने की कोशिश करते है।

Answers Dena 

Search Engine एक प्रकार की Answer Machines होती है, जब भी कोई व्यक्ति Online कुछ भी Search करते है. Search Engine Billions Document देखने के बाद ये दो चीजें करते है, पहला, ये वही Result आपको दिखता है जो आपके Keyword से Match हो, दूसरा ये आपके Topic से Match करके Different Highly Rank Result आपको दिखायेगा, जो अभी Top पर चल रहे है. ये दोनों ही SEO के अंदर Popularity और Ability के आधार पर आपको दिखाये जाते है ।

Also Read:
Blog Ka Sitemap Kaise Banaye -Sitemap Kaise Submit KareBlogger Me H1 H2 H3 Heading Tags Kaise Use KareBlog Ke Liye Template Kaha Se Download Kare | Free Blogger Templates

Search Engine कैसे Popularity ,और Ability चुनते है.

Search Engine के लिए Ability का मतलब सही Words के Pages को ही ढूंढता नहीं है, Web के पहले दिनों में Search Engine अपने Simple Steps से आगे जाकर नहीं सोचा करते थे और Search Result की एक limited Value होती थी. लेकिन जैसे-जैसे time आगे बढ़ते चला गया, ये Smart Engineers ने बहुत से नए और अच्छे रस्ते निकाल लिए Result Match करने के लिए, आज Search Engine इतने Develop हो गए है कि वो आपको बहुत से Bases के आधार पर अच्छे से अछे result दिखने की कोसिस करते है और हम यहाँ पर इस Guides पर आपको इसी प्रकार की बढ़िया जानकारी उपलब्ध कराने की कोशिश करेंगे।

Search Engines Typically आपको सबसे अच्छी Website page और Document दिखाते है, जोकि आपके लिए सबसे बढ़िया Valuable Information Provide करते है, जिसकी आपको जरूरत है. Search engine की ये Imagination Result आपके Satisfaction के हिसाब से बहुत ही उपयोगी साबित होती है, जिसको आप सभी जानते होंगे ।

For Example: यदि आप ये Search करते है कि Best Universities तो Search Engine आपको वाही State University उसकी Ability और Popularity के आधार पर सभी World University से पहले दिखायेगा, Search Engine ऐसे ही काम करता है ।

Also Read:
Blog Par New Post Kaise Likhe | ब्लॉग में पहली पोस्ट कैसे लिखे ब्लॉग पोस्ट कैसे करेBlogger Main Contact Us Form Kaise Add Kare - ब्लॉग में contact us form कैसे लगायेHow To Make About Us Page In Blogger | Blogger में About Us का Page कैसे बनाएं

Google Webmaster द्वारा SEO की जानकारी

Google ने ये सुनिश्चित किया है कि, उसके द्वारा Search किये जाने वेक Topics को बेहतर Ranking के आधार पर आपको दिखाये जाये. इसके लिए कुछ Guides lines है, जिन्हें आपको Follow करने की जरुरत है।

1.  आप जब भी अपनी website या blog बनवाये तो उनके pages आप Users के लिए बनाये , न किसी Search Engines के लिए. कभी भी अपने Users को धोखा न दे, क्योकि कभी कभी ऐसा हो जाता है कि Content का title कुछ और होता है, और उसके अंदर कुछ और ही दिखाया जाता है. तो इसके लिए आपको aware होने की जरुरत है।

2. अपनी Website Blog को बहुत ही Simply और Attractive बनाये और जो text links उन पर हो, वो भी बहुत Simple और आसानी से समझने वाले हो. सभी pages काम से कम एक Click में user की reach में होने चाहये, जैसे की हम उनको Category में करते है वैसे ही कर सकते है।

3. हमेशा एक Useful और Information Rich site बनाये या बनवाये और जब भी आप pages बनाये तो वो आपके Content से बहुत Clear और Accurately Describe  होने चाहिए. सबसे पहले ये सुनिश्चित करे की आपके Title Elements और Alt Attributes अछे से Descriptive और Accurate तो होने ही चाहिए।

4. Title को Descriptive बनाने के लिए Useful Descriptive Keywords और Human Friendly URL's बनाने चाहिए, Documents को visitor की Reach तक पहुचाने के लिए काम से कम एक URL तोह देना ही चाहये. Ex: Category, Tags, Etc जैसे

नए Experiment करें डरे नहीं.

यहाँ पर हम आपको यही Advice देंगे की 16+ Years से ज्यादा से Web Search चलता आ रहा है, Search Marketers ने बहुत से नए Methods निकल लिया है, जिससे की Search Engine पर Pages को अच्छा rank करा सके और Visitor अछि information Provide करा सके. SEO और Marketers जो Data Us करते है, वो Clients की Website की बहुत help करता है. उनकी blog की pages rank को बढ़ाने में और Articles को Better Position लाने के लिए।

Experiment का Time :

1. किसी भी नए Website को किसी भी बकवास keyword के साथ शुरू करे Ex- Ander.com

2. Website पर बहुत से अलग अलग तरह के pages को बनाए, लेकिन ये सभी एक खास Target को Indicated कर रहे हो ।

3.  Pages को कुछ इस तरह बनाये की ये लक्ष्य के पास ही रहे, एक time में एक page पर ही इसे करे ,Text की Placement, Formatting, keywords, Links Structures के साथ भी आप Experiments कर सकते है ।

4. Index पर अपने Domain के link डाल सकते है, जो दूसरी Domain से Well Connected हो।

5. Search Engines पर page की rank का record भी रखे.

6. Pages में थेड़ा सा change और परिवर्तन आपके Search Results में बहुत बड़ा बदलाव ला सकता है. आप दूसरों की website blog से ऊपर जा सकते हो, जिससे की आपकी page rank पर भी बहुत Improvement हो सकती है ।

7. किसी भी Result को Effective बनाने के लिए उनका बार बार Re Test दूसरे domain पर भी करते रहे, यदि बहुत से Test Consistent आते है, तो संभव है कि आपके एक नए Method की खोज कर ली है. जिनको आप अपने दूसरे Domain पर भी लागू कर सकते है।

यहाँ पर हमने आपको बहुत ही Simple Language पर ये जानकारी दी है कि Search Engine कैसे Operate करते है. SEO के बारे में और ज्यादा संमझने और जनने के लिए हमारे सभी SEO Series के Article को पड़ सकते है. आपको इससे अपने blog पर SEO करने में बहोत आसानी होगी Friends इस Articles से Related किसी भी प्रकार का आपका सवाल है तो आप हमसे comment के द्वारा पूछ सकते है हम आपकी help करने की पूरी कोशिश करेंगे। और नए नए Articles की जानकारी पाने के लिए आप हमें Subscribe करे और हमे Social Site पर follow कीजिये और हमारे Facebook Page को like करना न भूले।

Post a Comment

Previous Post Next Post